कंप्यूटर के प्रकार (what are the types of computers)

Types of computer
Computer को तीन आधारों पर वर्गीकृत किया गया है :-
Classification of computer


1. कार्यप्रणाली के आधार पर (Based on mechanism)

2 .आकार के आधार पर (Based on size)

3.उद्देश्य के आधार पर (Based on purpose)



1. कार्यप्रणाली के आधार पर ( Based on mechanism) : -
कार्यप्रणाली के आधार पर कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं Analog, Hybrid और Digital.

  • Analog Computer
Analog computer वे कंप्यूटर होते हैं जो भौतिक मात्राओं की तुलना करके उन्हें अंको में प्रदर्शित करते हैं ये कंप्यूटर दाब (pressure), तापमान (temperature)
, लंबाई (length), ऊंचाई( height) अभी की भौतिक मात्रा व तुलना करके उन्हें अंको में प्रदर्शित करते हैं Computer किस राशि का परिमाप तुलना के आधार पर करते हैं जैसे:-थर्मामीटर
Analog computer का उपयोग विज्ञान तथा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अधिक होता है क्योंकि इन क्षेत्रों में मापन का कार्य अधिक होता है जैसे पेट्रोल पंप मैं लगा एनालॉग कंप्यूटर पंप से निकलने वाले पेट्रोल की मात्रा लीटर में माप कर उसके मूल्य को अंको में प्रदर्शित करता है।


  • Digital Computer
डिजिट का अर्थ होता है अंक । Digital Computer वे कंप्यूटर होते हैं जो अंको की गणना करते हैं  Digital कंप्यूटर bionary number system का उपयोग करते हैं जो 2 अंक 0 और 1 है एक bionary number को bit  कहा जाता है डिजिटल कंप्यूटर में bits के समूहों में सूचनाओं को प्रदर्शित किया जाता है।
जैसे :- Digital watch


  • Hybrid Computer

Hybrid computer अनेक गुणधर्म वाले कंप्यूटर होते हैं अर्थात वे कंप्यूटर जिनमें Analog तथा Digital दोनों कंप्यूटर के गुणधर्म होते हैं Hybrid computer कहलाते हैं।

example :- Electronic weight
                    machine

जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं Electronic weight machine Analog computer की तरह वस्तुओं का मापन करता है तथा Digital computer की तरह माप को अंको में प्रदर्शित करता है।

2. आकार के आधार पर ( Based on size ): -
आकार के आधार पर कंप्यूटर को चार भागों में बांटा गया है - Micro computer , Mini computer, Mainframe computer तथा Super computer.


  • Micro computer
Micro computer ऐसे कंप्यूटर होते हैं जिनका आकार mini computer तथा mainframe computer की तुलना में छोटा होता है तथा इन्हें आसानी से किसी ब्रीफकेस में रखा जा सकता है , Micro computer केे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ( CPU ) में माइक्रो प्रोसेसर का उपयोग किया जाता है , दैनिक जीवन में हम जिस Personal computer का इस्तेमाल करते हैं वह माइक्रो कंप्यूटर ही है। तथा Desctop, Laptop , Gaming console , Mobile आदि माइक्रो कंप्यूूटर के उदाहरण है।

micro computer
Desctop ( example of micro computer )


  • Mini Computer
Mini computer वे कंप्यूटर होते हैं जिनका आकार Micro computer से बड़ा तथा Mainframe computer से छोटा होता है मिनी कंप्यूटर में एक से अधिक C.P.U (central processing unit)
लगाए जा सकते हैं, Mini computer का उपयोग ज्यादातर यातायात यात्रियों के आरक्षण तथा बैंकिंग क्षेत्रों में अधिक किया जाता है।


  • Mainframe Computer
Mainframe Computer वे कंप्यूटर है जो मिनी कंप्यूटर की तुलना में अधिक गति व क्षमता वाले होते हैं। ये कंप्यूटर आकार में बहुत बड़े होते हैं तथा अधिक मात्रा में Data को तीव्रता से Process कर सकते हैं Mainframe computer का उपयोग बड़ी कंपनियों, बैंकों, तथा रेलवे आर वायु यातायात, सरकारी कार्य प्रणालियों आदि क्षेत्रों में किया जाता है।

  • Super Computer
Super computer सबसे अधिक गति व क्षमता वाले कंप्यूटर होते हैं इनका आकार बहुत बड़ा होता है तथा इनमें एक से अधिक C.P.U. लगाए जा सकते हैं तथा इनमें  एक साथ कई व्यक्ति कार्य कर सकते हैं Super computer अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होते हैं 
Super computer बड़े-बड़े परिकलन तथा सूक्ष्म गणनाओं को अत्यधिक तिव्रता से कर सकते हैं super computer एक सेकंड में अरबों  गणनाओं को अत्यधिक तेजी से कर सकता है। super computer की तीव्रता को मेगा फ्लॉप से मापा जाता है । सभी कंप्यूटरों में सुपर कंप्यूटर सबसे अधिक महंगे होते हैं ।

3. उद्देश्य के आधार पर ( Based on purpose ) :-
उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर दो प्रकार के होते हैं
General purpose तथा Special purpose computer

  • General purpose computer
General purpose computer ( सामान्य उद्देश्य कंप्यूटर ) वे कंप्यूटर होते हैं जिनमें अनेक कार्य करने की क्षमता होती हैं यह कंप्यूटर सामान्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए बनाए जाते है इन कंप्यूटर में कम क्षमता व कम कीमत वाले C.P.U. का उपयोग किया जाता है। इन computers का उपयोग पत्र लिखने ,दस्तावेज तैयार करने, बजट बनाने आदि के लिए किया जाता है।

  • Special purpose computer
ऐसे कंप्यूटर जिन्हें किसी विशेष उद्देश्य के लिए तैयार किया जाता है special purpose computer कहलाते हैं इन computers मैं सीपीओ की क्षमता बहुत अधिक होते हैं तथा यह कंप्यूटर किसी एक ही तरह के कार्य करने के लिए डिजाइन किए जाते हैं जैसे मौसम की भविष्यवाणी करना, परिवहन नियंत्रण, अंतरिक्ष विज्ञान, कृषि विज्ञान, शोध तथा अनुसंधान आदि।
इन कंप्यूटरों की गति सामान्य उद्देश्य कंप्यूटर से अधिक होती है।